Foods To Avoid During Navratri Fasting


नवरात्रि यहाँ है और जैसा कि हम सभी जानते हैं कि यह हमारे लिए बहुत महत्व रखता है। नवरात्रि के दौरान भक्त देवी दुर्गा से आशीर्वाद लेने के लिए 9 दिनों तक उपवास करते हैं। जबकि लोगों का उपवास करने का अपना तरीका होता है, चाहे वह सभी 9 दिन हो या कुछ ही दिन, चाहे वह केवल शाकाहारी भोजन ही क्यों न हो और शराब का त्याग कर दें। हालांकि, आप उपवास करना चुनते हैं, इसमें कुछ बुनियादी चीजें शामिल हैं और इससे बचने के लिए स्वास्थ्य के साथ अपने उपवास की अवधि को सबसे अच्छा बनाने के लिए अभी भी प्राथमिकता है।

यह भी पढ़ें: महा नवमी 2022: बनाने की तिथि, समय, महत्व और टिप्स सूखा कला चना कंजाको के लिए

यहां हम बात करेंगे ऐसे ही 7 खाद्य पदार्थों के बारे में जिन्हें आपको व्रत के नाम पर नहीं खाना चाहिए-

1)साबुदाना वड़ा

साबूदाना वड़ा किसी भी उपवास के दौरान कई लोगों के लिए परम उपाय है। डीप फ्राई किए जाने वाले वड़े में बहुत अधिक कैलोरी होगी। साबूदाने में पहले से ही स्टार्च की मात्रा अधिक होती है इसलिए यदि आप साबूदाना का सेवन करना चाहते हैं तो आप इसे खिचड़ी या साबूदाना टिक्की के रूप में ले सकते हैं जिसमें कम तेल की आवश्यकता होती है। फ्रिटर्स को भी बेक करना एक बढ़िया विकल्प है!

2) फलों का रस

फल विशेष रूप से उपवास के दौरान ऊर्जा देने वाले खाद्य पदार्थों का एक बड़ा स्रोत हैं। यदि आप फलों के रस पर स्विच करने के बारे में सोचते हैं, चाहे वह घर का बना हो या पैक किया हुआ हो, यह अच्छे से ज्यादा नुकसान करेगा। फलों के रस में फाइबर की कमी होती है और पूरे फलों की तुलना में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत कम हो जाती है। डिब्बाबंद फलों के रस में अतिरिक्त चीनी भी बहुत अधिक होती है।

3) उपवास के दौरान दूध और दूध से बनी चीजें बहुत ज्यादा पसंद की जाती हैं। अगर कुछ नहीं तो हम हमेशा जानते हैं कि एक कप गर्म दूध बचाव के लिए आता है। घर पर बनी कुछ स्मूदी या अखरोट के पाउडर वाला दूध सबसे अच्छा काम करता है। हालांकि, दूध आधारित मिठाइयों के लिए एक बड़ी संख्या नहीं है। भले ही वे ‘फास्ट फ्रेंडली’ हों, खोया मिठाई में अंततः अतिरिक्त शर्करा होती है।

4) नट

मेवे अपने आप में महान हैं। शाम या सुबह उनमें से मुट्ठी भर आपको बड़ी तृप्ति देता है। हेल्दी के नाम पर लोग शुगर कोटेड नट्स या नमकीन नट्स खरीदते हैं। जिन दिनों आप उपवास करते हैं उस दिन भी अधिक चीनी या नमक अनावश्यक है।

5) फरादी स्नैक्स

खाद्य बाजार हर दिन नए उत्पादों से भरा है। फलने-फूलने वाले क्षेत्रों में से एक स्नैक सेक्टर है, विशेष रूप से पैकेज्ड फूड जो ‘फास्ट-फ्रेंडली’ हैं। इन खाद्य पदार्थों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, न केवल हम इन उत्पादों को बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता को नियंत्रित नहीं कर सकते। घर के बने स्नैक्स पर स्विच करें। आप स्टोर से खरीदे गए उत्पादों के स्थान पर पके हुए शकरकंद के चिप्स, भुना हुआ मखाना, टिक्की, बाजरा स्नैक्स (ऐमारैंथ लड्डू) आदि बना सकते हैं।

6) घर की बनी मिठाइयाँ

ड्राय फ्रूट के लड्डू स्टोर से खरीदे जाने की जगह बनाए जा सकते हैं. ऊपर बताए अनुसार स्टोर से खरीदे गए लड्डू या मिठाइयों में शुगर की मात्रा अधिक होगी जबकि ड्राई फ्रूट के लड्डू घर पर ही शुगर फ्री बनाए जा सकते हैं. आप या तो गुड़ के एक छोटे हिस्से का उपयोग कर सकते हैं या आप खजूर और नारियल की प्राकृतिक मिठास का भी उपयोग कर सकते हैं।

r4g25qqo

7) व्रत के दौरान कुछ ही बाजरा का सेवन किया जाता है। यह विभिन्न प्रकार के बाजरा को शामिल करने का सबसे अच्छा समय है जो आप अन्यथा नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए सिंघाड़े का सेवन पूरियों (डीप फ्राई) के रूप में किया जाता है। एक स्वस्थ विकल्प यह होगा कि पूरी की जगह छोटी रोटी बनाई जाए।

अंत में, यदि आप 9 दिनों के लिए उपवास कर रहे हैं, तो तले हुए खाद्य पदार्थों और मिठाइयों पर ध्यान न दें। उन खाद्य पदार्थों का सेवन अपराध मुक्त होना क्योंकि आप उपवास कर रहे हैं, बिल्कुल भी मददगार नहीं है। उपवास के दिनों में आपके शरीर को और भी अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है। ढेर सारा स्वस्थ

लेखक के बारे में: सुश्री प्राची शाह, नैदानिक ​​आहार विशेषज्ञ और परामर्श पोषण विशेषज्ञ, संस्थापक, स्वास्थ्य आवास

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है।



Source link

Leave a Comment

15 Best Heart Touching Quotes 5 best ever jokes